Cart

शिलाजीत: प्राकृतिक वरदान और उसके सेवन के फायदे

शिलाजीत: प्राकृतिक वरदान और उसके सेवन के फायदे

Dec 12, 2023

Navneet Kumar

शिलाजीत, जो पहाड़ों में पाया जाने वाला एक ऐसा पदार्थ है जिसमें अनेकों औषधीय गुण होते हैं। भारत में, शिलाजीत हिमालय की पहाड़ियों में सबसे अधिक पाया जाता है। लोगों में यहाँ जिज्ञासा बहुत होती है कि आखिरकार शिलाजीत खाने से क्या होता है (shilajit khane se kya hota hai) ? आज हम आपकी यहाँ सवालों का उत्तर अपने लेखन के द्वारा देंगे। यह पुरुषों की शारीरिक कमजोरी से लेकर मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक होता है। शिलाजीत में विशेष रूप से एक न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होता है, जो मानसिक समस्याओं में मदद करने के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, शिलाजीत को विटामिन, खनिज, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। आयुर्वेद में, शिलाजीत का उपयोग विभिन्न बीमारियों और समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है।

शिलाजीत क्या है 

हिमालय क्षेत्र, गिलगिट, और तिब्बत में विशेष चट्टानें होती हैं, जिनमें शिलाजीत प्राप्त होता है, जो बहुत ही दुर्लभ है। आयुर्वेद में इसे चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जाता है, और यह एक कुछ चिपचिपा पदार्थ की तरह होता है।

हिमालय की चट्टानों से प्राप्त होने वाला यह पदार्थ हजारों साल के विकसन के बाद उत्पन्न होता है, जो पौधों के विघटन से मिलता है। यह चट्टानों से निकलता है।

यह पदार्थ गरम होता है और शरीर के स्वास्थ्य के लाभकारी है। इसमें चिपचिपा सामग्री होती है और इसका रंग काला और भूरा होता है। शिलाजीत में कुल ८५ मिनरल्स होते हैं, जिससे दिमाग तेज होता है और मर्दाना शक्ति में वृद्धि होती है। सूखे हुए शिलाजीत का स्वाद कड़वा और कठिन होता है, और इसमें गौ मूत्र की तरह गंध होती है।

शिलाजीत खाने के फायदे

ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत का सेवन केवल पुरुषों के लिए ही फायदेमंद है, लेकिन यह बिलकुल भी सत्य नहीं है। शिलाजीत पुरुष और महिला दोनों के लिए सेहत के लाभकारी होता है। इसमें मौजूद आयरन और ह्यूमिक एसिड से जुड़ी बीमारियों और शरीर में खून की कमी जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और किडनी और मूत्राशय को हेल्दी रखने में भी लाभ होता है।

Also Read: शिलाजीत क्या है और उसके अद्भुत फायदे

खून की कमी में फायदेमंद

शिलाजीत में ऐसे पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। खून की कमी पुरुष और महिला दोनों में हो सकती है और इस समस्या में शिलाजीत का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। शिलाजीत में मौजूद ह्यूमिक एसिड और आयरन शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को तेज करते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद

शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शिलाजीत का सेवन किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में पुराने समय से किया जा रहा है और कई शोध और अध्ययन भी इसे उच्च ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सफल मानते हैं। शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटीहाइपरटेंसिव गुण हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज एक गंभीर समस्या है और इसमें शिलाजीत का सेवन फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटी-डायबिटिक गुण शरीर में बढ़े हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में उपयोगी

शिलाजीत का सेवन शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। शिलाजीत में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

थकान में फायदेमंद

शारीरिक थकान को दूर करने और ऊर्जा प्रदान करने के लिए शिलाजीत का सेवन फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत में मौजूद आयरन, ह्यूमिक एसिड, और मिनरल्स शरीर की कमजोरी और थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं। जगत फार्मा आपको भारत में सबसे बेहतरीन शिलाजीत (best shilajit in India) प्रदान करती है। यहाँ पर उपकरण वैज्ञानिक रूप से परीक्षण होते हैं और आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें मुख्यता थकान को दूर करने और ऊर्जा को बढ़ाने शामिल है।

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर में सुधार

शिलाजीत का सेवन पुरुषों की शारीरिक कमजोरी और इनफर्टिलिटी की समस्या के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर में सुधार करने में मदद कर।

समापन

इन लाभों के अलावा, शिलाजीत खाने से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। इसे संतुलित मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए बहुत उत्तम माना जाता है। किसी भी बीमारी या समस्या में शिलाजीत का सेवन करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है।