Cart

आँखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत उपयोगी है -  आइसोटिन आई ड्रॉप

आँखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत उपयोगी है - आइसोटिन आई ड्रॉप

Jul 25, 2023

Jagat Pharma

आयुर्वेदिक चिकित्सा की एक प्राचीन प्रणाली, का उपयोग सदियों से आँखों से संबंधित विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता रहा है। आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार, शरीर में तत्वों का असंतुलन ,समय से आहार का सेवन , जीवनशैली में नियमितता , आयुर्वेदिक आई ड्रॉप और अन्य प्राकृतिक उपचारों के माध्यम से आँखों की समस्याओं पर विराम डाला जा सकता है।
यह सारी आई ड्रॉप्स हमारी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत प्रभावी हैं। ये आँखों की रौशनी को बढ़ाते हैं और आँखों के परिप्रेक्ष्य को सुधारते हैं। इन आई ड्रॉप् में प्राकृतिक जड़ी बूटियों का उपयोग होता है, जो आपकी आँखों के लिए एक सुरक्षा कवच की भूमिका निभाते हैं। जगत फार्मा की आई ड्रॉप्स, आइसोटीन प्लस आई ड्रॉप्स, आइसोटीन गोल्ड और आईसोअमृत आई ड्रॉप्स का नियमित उपयोग करने आपको आँखों की कई बीमारियों में आराम मिलता है।

आँखों की रौशनी के लिए आयुर्वेद को क्यों चुनें?

आँखों के स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद को चुनने से आपको कई लाभ मिलते हैं। कोविद और कोविद के बाद देश में बड़ी संख्या में लोग हर्बल उपचार पर भरोसा करने लगे हैं और अपने उपचार के लिए आयुर्वेदिक कंपनियों की ओर रुख कर रहे हैं। अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए आयुर्वेद का समर्थन करने वाले कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

  • सूजन में कमी: माना जाता है कि त्रिफला और आंवला जैसे आयुर्वेदिक उपचारों में सूजन को कम करने के गुण होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने और कंजक्टिविटिस और यूवाइटिस जैसी आँखों की बीमारियों को रोकने या उनका इलाज करने में सहायता करते हैं।
  • रक्त संचार में सुधार : नेत्र तर्पण की प्रक्रिया द्वारा आँखों की नसों को आराम मिलता है , आंखों की सूजन, विकृति, सूखापन आदि में कमी आती है, आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि को फिर से जीवंत करता है। यह आंखों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।
  • आँखों के तनाव में कमी: आँखों के तनाव को कम करने और सूखी आंखों से होने वाले सिरदर्द जैसी स्थितियों को रोकने के लिए आयुर्वेद उपचार अत्यधिक लाभकारी है।
  • आँखों की सुरक्षा : आयुर्वेद आपको स्वस्थ आहार और सही जीवनशैली बनाए रखने में सही दिशा दिखाता है और इसका नियमित उपचार आपको आँखों की कई सारी समस्याओं के रोकधाम में सहायता प्रदान कर सकता है।

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ का दृष्टि बढ़ाने में योगदान

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए कई आयुर्वेदिक औषधियां फायदेमंद हैं। हालाँकि, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि इन उपचारों का व्यापक वैज्ञानिक परीक्षण नहीं हुआ है, और उनकी प्रभावकारिता व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसलिये किसी भी आयुर्वेदिक दवा का उपयोग करने से पहले किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा उचित होता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कुछ आयुर्वेदिक औषधियां इस प्रकार हैं:

 

  • त्रिफला चूर्ण:त्रिफला चूर्ण तीन फलों - आंवला, हरीतकी और बिभीतकी को मिलाकर बनता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो दृष्टि में सुधार और आँखों से संबंधित समस्याओं को रोकने में सहायता करते हैं।
  • आंवला जूस: आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दृष्टि सुधार और आंखों से संबंधित समस्याओं की रोकथाम में सहायता करते हैं। आँखों की रोशनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आंवले के जूस का नियमित सेवन फायदेमंद माना जाता है।
  • अश्वगंधा: अश्वगंधा, एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं जो दृष्टि बढ़ाने और आँखों से संबंधित समस्याओं की रोकथाम में सहायता कर सकते हैं। इसका उपयोग आमतौर पर आँखों की थकान को कम करने और दृष्टि में सुधार करने के लिए किया जाता है।
  • हालाँकि इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है| विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों और पेशेवर मार्गदर्शन को ध्यान में रखते हुए, उनकी प्रभावकारिता और सुरक्षा का व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

  बेस्ट आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स( Best Ayurvedic Eye Drops): बेहतर आँखों के स्वास्थ्य के लिए

  • Iso Amrit आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स : कई आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स हैं जो आँखों की रौशनी में सुधार लाने में मदद करते हैं । सूखी आँखों के लिए रामबाण Iso Amrit आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स एक प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से युक्त आई ड्रॉप्स है। ये आई ड्रॉप्स आँखों में लंबे समय तक सूखेपन से राहत देता हैं। Iso Amrit आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स में सूखी आँखों से राहत और आँखों की नमी बनाए रखना प्रमुख लाभ बतायें गए हैं। साथ ही इस आई ड्रॉप कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया गया है।
  • आइसोटिन आई ड्रॉप्स: आइसोटिन आई ड्रॉप्स विभिन्न जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनता है। इस आई ड्रॉप्स से आँखों में होने वाले डिजिटल तनाव से आराम मिलता है जो की आज कल लैपटॉप , फ़ोन और लम्बे समय तक टीवी देखने से होता है। इस आई ड्रॉप्स से आप आँखों के बढ़ते सक्रमण पर रोक, आँखों की लालिमा, सूखापन और एलर्जी शामिल हैं।
  • आइसोटिन प्लस आई ड्रॉप्स: आइसोटिन प्लस आई ड्रॉप्स मोतियाबिंद के प्रारंभिक चरण वाले रोगियों, निकट और दूर दृष्टि से पीड़ित लोगों, डायबिटिक रेटिनोपैथी से पीड़ित रोगियों के लिए सहायक होते हैं।
  • आइसोटिन गोल्ड: आइसोटिन गोल्ड कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया एक आयुर्वेदिक औषधि है। आइसोटिन गोल्ड में आइसोटिन प्लस + आइसो न्यूरॉन कैप्सूल्स का कॉम्बिनेशन है। यह आँखों के विभिन्न गंभीर समस्याओं जैसे रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा, मैक्यूलर डीजनरेशन, ग्लूकोमा और अन्य रेटिना आधारित बीमारियों के लिए प्रभावकारी होता है।
  • आयुर्वेदिक आई ड्रॉप के संभावित लाभ: आयुर्वेदिक आई ड्रॉप्स से कई फायदे मिल सकते हैं। प्रत्येक उत्पाद एक अद्वितीय फॉर्मूलेशन का खुलासा करता है, जो अलग-अलग लाभ प्रदान करता है। विशिष्ट दृष्टि संबंधी चिंताओं के समाधान के लिए आई ड्रॉप का चयन करना महत्वपूर्ण है।

आयुर्वेदिक आई ड्रॉप कंपनियों ( Ayurvedic companies in India) के बारे में

भारत में, कई प्रतिष्ठित कंपनियाँ आयुर्वेदिक आई ड्रॉप बनाने में माहिर हैं। ये कंपनियाँ आयुर्वेदिक सिद्धांतों का पालन करती हैं और अपने उत्पाद बनाने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करती हैं। भारत में कई प्रसिद्ध आयुर्वेदिक आई ड्रॉप कंपनियां हैं, लेकिन जब किसी डॉक्टर द्वारा शोध किए गए आंखों के फॉर्मूलेशन की बात आती है, तो जगत फार्मा आइसोटिन आई ड्रॉप्स( भारत में बने शीर्ष नेत्र फॉर्मूलेशन में से एक है। कंपनी के संस्थापक डॉ महेंद्र सिंह बासु द्वारा अस्तित्व में आने से पहले इस उत्पाद पर लंबे समय तक शोध कार्य किया था। ) जगत फार्मा आयुर्वेदिक आईकंपनी के पास आँखों के विभिन्न बीमारियों के लिए चार प्रमुख प्रकार के आई ड्रॉप्स मौजूद हैं |इन आई ड्रॉप्स का उपयोग मायोपिया, हिपेरमेट्रोपिया, मैक्युलर डिजनरेशन, रेटिनिटिस पिगमेंटोसा जैसी बीमारियों से छुटकारा एवं आँखों में सूखापन , सूजन, आई फ्लू , आँखों में लालिमा जैसी रोज आँखों के होने वाली बीमारियों में आराम मिलता है|

Frequently Asked Questions (FAQs)

आंखों का ड्रॉप सबसे बढ़िया कौन सा है?

अब चश्मे की नहीं रहेगी जरूरत आईसो टीन एक बेहतरीन आई ड्रॉप सॉल्यूशन है जिसका नियमित उपयोग से आप पूरे पूरे दिन बेहतर दृष्टि का लाभ ले सकते है |इस आई ड्राप को रोजाना की आँखों की तकलीफों के लिए बहुत कारगर है | आई स्ट्रेन , आँखों में लालपन , आई फ्लू और आँखों के दर्द में यह पूर्ण रूप से लाभदायक है |

क्या आयुर्वेद से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है?

आँखों की रोशनी बढ़ाने का आर्युवेद में त्रिफला का नियमित सेवन करने से सबसे ज़्यादा लाभ हमारी आँखों को होता है। हर रोज़ सुबह और शाम त्रिफला का सेवन करने से हमारी आँखें स्वस्थ रहती है साथ ही आँखों की रोशनी और तेज होती है|