Cart

शिलाजीत क्या है और उसके अद्भुत फायदे ( Benefits of Shilajit)

शिलाजीत क्या है और उसके अद्भुत फायदे ( Benefits of Shilajit)

Oct 24, 2023

Highlights

शिलाजीत हिमालय की पहाड़ियों  में पाएं  जाने वाले पौधों और धातुओं के घटकों से मिलकर बनता है| यह एक प्राकृतिक खनिज पदार्थ है  जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार पौरुष शक्ति या सेक्स पावर बढ़ाने (Sex stamina booster) के लिए इस्तेमाल किया जाता है|  भारत के आलावा यह अफगानिस्तान, तिब्बत, रूस और उत्तरी चिली में भी पाया जाता है। उत्तर भारत में इसे शिलाजतु, सलाजीत, ममियो या मिमी के नाम से जाना जाता है।अगर आप अपनी शक्ति और स्टैमिना क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो जगत फार्मा शिलाजीत कैप्सूल (Jagat Pharma Shilajit Capsule) सबसे बेहतर विकल्प है| इस लेख में हम आपको जगत फार्मा  शिलाजीत कैप्सूल  खाने के फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं|

पुरुषों  के लिए शिलाजीत कैप्सूल के फायदे (Shilajit Capsule Benefits)

शिलाजीत विशेष रूप से शरीर की ऊर्जा, शक्ति, और व्यायाम क्षमता में सुधार लाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह थकावट और अनियमित थकान को दूर करने में भी सहायक होता है। यह आपके शरीर को नैतिक, शारीरिक, और भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके साथ ही, शिलाजीत सेहत को सुरक्षित रूप से रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह तनाव, थकावट को कम करने, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए एक प्राकृतिक औषधि के रूप में जाना जाता है।आइए जानते हैं इनके और प्रमुख फायदे  जिन्हें आपको जानना चाहिए।

Also Read: 3 Ways To Increase Immunity in 2023

क्रोनिक थकान सिंड्रोम  में लाभदायक :

बहुत से लोगों को यहाँ यह संदेह रहता है कि शिलाजीत खाने से क्या होता है। तो आज हमको बता ना चाहते हैं कि यहाँ क्रोनिक थकान सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्रोनिक थकान सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) एक प्रकार की गंभीर बीमारी है जिसमें व्यक्ति को दिनभर थकान और कमजोरी का अनुभव होता है| अगर कोई व्यक्ति एक लंबे समय से क्रोनिक थकान सिंड्रोम से ग्रसित है तो ऐसे में जगत फार्मा शिलाजीत कैप्सूल एक कारगर उपाय है |

क्रोनिक थकान सिंड्रोम के कारण काम करना या स्कूल जाना मुश्किल हो सकता है और रोजमर्रा की साधारण गतिविधियां चुनौतीपूर्ण साबित होती हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत की खुराक क्रोनिक थकान सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) के लक्षणों को कम कर सकती है और ऊर्जा बहाल कर सकती है।

क्रोनिक थकान सिंड्रोम माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन से जुड़ा हुआ है। ऐसा तब होता है जब आपकी कोशिकाएं पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन नहीं करती हैं। 2012 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने लैब में चूहों को 21 दिनों के लिए शिलाजीत दिया, और फिर चूहों को लगातार 21 दिनों तक 15 मिनट तैरने के लिए मजबूर करके क्रोनिक थकान सिंड्रोम जैसी स्थिति प्रेरित किया। नतीजों में पाया गया कि शिलाजीत ने सीएफएस के प्रभाव को कम करने में मदद की। उनका मानना ​​है कि यह माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन को रोकने में मदद करने वाले शिलाजीत का परिणाम था| शिलाजीत वास्तव में हमारे दिमाग के लिए अच्छा है। यह हमारे दिमाग की रक्षा कर सकता है और अल्जाइमर रोग जैसी कुछ मस्तिष्क समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है।

याददाश्त बढ़ाने  में सहायक

शिलाजीत में पाए जाने वाले फुल्विक एसिड में याददाश्त बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह अल्ज़ाइमर रोग में भी मदद करता है। रोजाना शिलाजीत का सेवन करने पर अल्ज़ाइमर रोग के लक्षणों को कम किया जा सकता है ।| विशेषकर डिमेंशिया और अन्य दिमागी रोगों में  शिलाजीत बहुत फायदेमंद हो सकता है।

Immunity supplement Booster (इम्युनिटी सप्लीमेंट बूस्टर)

कोविड महामारी के बाद, अधिकांश लोगों  में इम्युनिटी में कमी के कारण लोगों को अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए डाइटरी सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करना पड़ा  जिससे शरीर को बीमार होने से बचाया जा सके | आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का यह मानना है कि शिलाजीत एक नेचुरल इम्यूनिटी सप्लीमेंट बूस्टर है और अगर आप इस कैप्सूल का नियमित सेवन करें तो  यह शारीरिक ताकत बढ़ाने के साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है|

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे ( Benefits of Shilajit in Women)

शिलाजीत खाना महिलाओं के लिए भी  बहुत फायदेमंद होता है। आज की भागती हुई जिंदगी में महिलाएं ऑफिस और घर की दोहरी जिम्मेदारी निभा रही हैं और इसका प्रभाव उनके  शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस मानसिक दबाब कि वजह से महिलाओं को तनाव, अनियमित पीरियड्स, थकान, और एनीमिया जैसी अन्य समस्याओं  का सामना करना पड़ता है। न केवल मानसिक बल्कि इसका असर महिलाओं के यौन संबंध पर भी पड़ता है। ऐसे में शिलाजीत एक फायदेमंद इलाज है | महिलाओं के लिए शिलाजीत खाना लाभकारी (shilajit benefits for women) होता है।

1.एनीमिया रोग में कारगर

एनीमिया तब होता है जब शरीर में पर्याप्त आयरन या रक्त नहीं होता है। कई महिलाओं को कभी-कभी यह समस्या होती है। इससे महिलाओं को काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि उनके शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं बन पाता है। लेकिन शिलाजीत खाने से  इसमे  मदद मिल सकती है। शिलाजीत एनीमिया से पीड़ित महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यह उनके शरीर में हीमोग्लोबिन नामक एक विशेष पदार्थ और लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाता है।

हमारे शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है और यह खासकर रक्त में पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं होने पर होता है |शरीर में आयरन की कमी एनीमिया के प्रमुख कारणों में से एक होती हैं। यदि आपके रक्त में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है तो आप एनीमिया से पीड़ित हो सकते हैं। एनीमिया की वजह से आपको  थकान, सिरदर्द, कमजोरी और अनियमित दिल की धड़कन जैसी परिस्थितियां निर्मित होती हैं। इस स्थिति में शिलाजीत आयरन और ह्यूमिक एसिड से भरपूर होता है, जो आपके खून में आयरन के स्तर को बनाये रखता है।

वास्तव में लंबे समय से, जो लोग आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, वे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराने और आपके शरीर को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए शिलाजीत नामक चीज़ का उपयोग कर रहे हैं। यह आपके शरीर के कुछ विशेष अंगों को बेहतर काम करके आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देता है। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली बुरी चीजों से छुटकारा दिलाकर उसे मजबूत और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

2 अनियमित पीरियड्स में लाभ

अनियमित पीरियड्स होना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं। इससे महिलाओं में बच्चे पैदा करना कठिन हो सकता है लेकिन शिलाजीत का नियमित सेवन से इसमें मदद मिलती है |  महिलाओं का रोजाना शिलाजीत के सेवन से उनके पीरियड्स नियमित हो जाते हैं और उनके लिए गर्भधारण करना आसान हो जाता है। शिलाजीत अनियमित पीरियड्स की समस्या को ठीक करने में मदद करता है।

 जगत फार्मा शिलाजीत कैप्सूल का सेवन कब करना चाहिए?

जगत फार्मा शिलाजीत कैप्सूल खाने के फायदे को देखकर कई  लोगों में यह जिज्ञासा रहती है कि इसका सेवन कब करना चाहिए | आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार,  जगत फार्मा शिलाजीत कैप्सूल को रात में सोने से पहले एक कैप्सूल गुनगुने दूध के साथ लेना फायदेमंद होता है |अगर आप जिम में  वर्कआउट करते हैं तो वर्क आउट करने से थोड़ा पहले एक कैप्सूल ले सकते हैं| किसी भी बीमारी के लिए अगर आप जगत फार्मा  शिलाजीत कैप्सूल का सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें | 

Highlights
Related Products