Cart

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ आयल : जोड़ों के दर्द से राहत के लिए

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ आयल : जोड़ों के दर्द से राहत के लिए

Sep 14, 2023

Navneet Kumar

आज कल की भागमभाग भरी जिंदगी के वजह से हमारे शरीर के सारे जॉइंट्स पर  समय समय पर कुछ न कुछ स्ट्रेस पड़ता रहता है| यह स्ट्रेस कई बार चुभन, झुनझुनी, जलन या दर्द के रूप में महसूस होता है | दर्द शरीर में एक अप्रिय अनुभूति है जो नर्व की नर्वस सिस्टम द्वारा उत्पन्न  होता है। यह आ और जा सकता है, या यह स्थिर हो सकता है|

अगर  आपको जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत चाहिए तो आप विशेष रूप से जगत फार्मा द्वारा तैयार आयुर्वेदिक  पेन रिलीफ आयल का इस्तेमाल करें | यह तेल जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, गठिया, गर्भाशय ग्रीवा दर्द, गर्दन और कंधे के दर्द, मांसपेशियों में मोच और तनाव को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।जोड़ो के दर्द के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के पहले हमें यह जानना जरूरी है की इसके कारण क्या क्या हो सकते हैं|

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ आयल क्यों Best Pain Relief Oil  हैं?

 आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ आयल Best Pain Relief Oil है क्योंकि

  1. आयुर्वेदिक आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ तेल आपको जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों की चोटों से तेजी से ठीक होने में मदद करता है| 
  2. जोड़ों के दर्द, सूजन और जकड़न से राहत पाने के लिए  यह आयुर्वेदिक तेल बेहद कारगर है |
  3. आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ के मालिश चिकित्सा रक्त
  4.  परिसंचरण में सुधार करती है, विशेष रूप से कठोरता, सूजन या दर्द वाले क्षेत्रों में।

 

आयुर्वेद के अनुसार जोड़ो में दर्द क्यों होता है और इसमे पेन रिलीफ आयल ( Pain Relief Oil) कितना कारगर है|

 आयुर्वेद के अनुसार, जोड़ों का दर्द वात के स्तर में अनुचित बदलाव या विषाक्त पदार्थों  के संचय के कारण हो सकता है। चूंकि वात गति से जुड़ा है, यह जोड़ों तक जा सकता है और टिस्सुस को कमजोर कर सकता है। परिणामस्वरूप, टिस्सुस अल्पपोषित हो सकते हैं, अंततः जोड़ों की रक्षा करने वाले लुब्रिकेंट्स ख़त्म हो जाते हैं। इससे जोड़ों के हिलने-डुलने के दौरान अकड़न और दर्द होता हैं |

जोड़ों के दर्द का एक अन्य कारण विषाक्त पदार्थों का निर्माण है। आयुर्वेद का मानना ​​है कि पाचन अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। जब किसी भी कारण से पाचन प्रभावित होता है, तो यह पाचन अग्नि या अग्नि को कमजोर कर देता है। इससे विष का स्तर बढ़ जाता है। फिर विषाक्त पदार्थ जोड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे कठोरता और सूजन हो जाती है। ठंड का मौसम और नमी इस स्थिति को बढ़ा देती है, जिससे दर्द बढ़ जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार, जोड़ों में दर्द अपने भिन्न-भिन्न कारणों से हो सकता है, जैसे वात, पित्त, और कफ की असंतुलन. पेन रिलीफ आयल ( Pain relief Oil )  जोड़ों के दर्द में सुखद प्रभाव दिलाने में मदद कर सकता है, लेकिन प्रयोग करने से पहले विशेषज्ञ सलाह लेनी चाहिए।

 

जोड़ो के दर्द का प्रमुख कारण

 

जोड़ों के दर्द की बात करें तो ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से जोड़ों में दर्द होता है। यहां, हमने कुछ ऐसे कारण सूचीबद्ध किए हैं

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि - से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। यह इसलिए होता है क्योंकि यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं, जिससे जोड़ों में सूजन आ जाती है। सर्दियों में आर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति  को उठने-बैठने में कठिनाई होती है। 

मांसपेशियों (मांसपेशियों के दर्द के उपाय) के दर्द के कारण प्रभावित व्यक्ति के दैनिक कार्य भी प्रभावित हो सकते हैं। इसके लिए सही आहार के साथ ही थोड़ी सी शारीरिक क्रिया भी जरूरी होती है। 

 इसका परिणाम है कि उनकी मांसपेशियों में तनाव बढ़ने लगता है। इस तनाव के दर्द का स्तर इतना ज्यादा होता है कि कभी-कभी इसे सहना कठिन हो सकता है।  इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना सर्वश्रेष्ठ होता है, लेकिन घरेलू उपायों का इस समस्या से राहत पाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। 

 

जोड़ों के दर्द के लिए एक लाभकारी तेल Ayurvedic pain relief oil

ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया का एक सामान्य प्रकार है |इसकी  वजह से हड्डियों के बीच की सुरक्षात्मक गद्दी, घिस जाती है और जोड़ों में दर्द और अकड़न हो जाती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस धीरे-धीरे विकसित होता है और आमतौर पर ५०+ की आयु में ज्यादा देखा गया है |

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ ऑयल एक ayurvedic pain relief oil है जो आपके शरीर को पोषण और मजबूती देता है। यह सामान्य शरीर की मालिश के लिए बिल्कुल उपयुक्त है और एक  जोड़ों के दर्द के लिए एक लाभकारी तेल है। आयुर्वेदिक चिकित्सा सिद्धांत के अनुसार, तेल शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करता है, जिससे जोड़ों की गंभीर समस्याओं पर लगाम लगाया जाए सकता है ।

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ ऑयल  एक प्राकृतिक सूत्रीकरण है जो जोड़ों की समस्याओं और पुराने दर्द के इलाज में सहायता करता है, जिससे लम्बे समय से चलती आ रही दर्द में  राहत मिलती है। यह हर्बल तेल हिमालय  में पाई जाने वाली दुर्लभ जड़ी-बूटियों के अच्छे मिश्रण से बनाया गया है और यह हर प्रकार के हानिकारक रसायनों से मुक्त है।

 

आईसो पेन स्ट्रांग रिलीफ ऑयल ( joint pain relief oil )में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां

महानारायण (महानारायण तेल ):

महानारायण एक आयुर्वेदिक तेल है जो अपने कायाकल्प गुणों के लिए जाना जाता है। यह विभिन्न प्रकार के जोड़ों के दर्द के राहत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं |महानारायण तेल जोड़ों के दर्द को शांत करने, कठोरता को कम करने और गतिशीलता में सुधार करने में मदद करता है। 

गंधपुरा तेल (विंटरग्रीन ऑयल):

गंधपुरा तेल विंटरग्रीन पौधे की पत्तियों से प्राप्त होता है। इसका उपयोग आमतौर पर इसके सूजन को रोकने के लिए किया जाता है।

जोड़ों के दर्द से राहत में भूमिका: गंधपुरा तेल ठंडक का अहसास कराता है और जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

निर्गुंडी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो विटेक्स नेगुंडो (फैमिली वर्बेनेसी) की सूखी पत्तियों से बनाई जाती है |विटेक्स नेगुंडो के सामान्य नामों में संस्कृत में निर्गुंडी और सिंधुवारा शामिल हैं। दर्द, सिरदर्द, सूजन, आर्थराइटिस  के उपचार  के लिए आयुर्वेद, यूनानी और सिद्ध सहित चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों में निर्गुंडी का ​​उपयोग किया जाता है।